इन एक्टर्स का कारगिल युद्ध से कनेक्शन, किसी के पिता ने लड़ी जंग, किसी ने खुद लिया हिस्सा

4 1 32
Read Time5 Minute, 17 Second

देशभर में कारगिल युद्ध में भारत की विजय के 25वें साल का जश्न मनाया जा रहा है.शहीदों को याद किया जा रहा है और भारत के विजय रथ को आगे बढ़ाने वाले बहादुरों की गौरवगाथाओं को दोहराया जा रहा है.

कारगिल युद्ध देश की एक बड़ी जनसंख्या की याद्दाश्त में, बहुत कम उम्र में दर्ज हुआ. नई सदी में सिनेमा की ग्रोथ के साथ कारगिल का युद्ध, बड़े पर्दे पर शायद सबसे ज्यादा सेलेब्रेट किया गया युद्ध भी है. एक तरफ जहां सिनेमा ने कारगिल युद्ध कोखूब भुनाया, वहीं दूसरी तरफ बॉलीवुड इंडस्ट्री में कुछ ऐसे एक्टर्स भी हैं, जिनका इस युद्ध से सीधा कनेक्शन रहा है. आइए बताते हैं इन एक्टर्स का कारगिल कनेक्शन...

1. अनुष्का शर्मा
बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज में से एक अनुष्का शर्मा के पिता कर्नल (रिटायर्ड) अजय शर्मा भी कारगिल युद्ध का हिस्सा रहे थे. अनुष्का बता चुकी हैं कि 1982 से उनके पिता हर बड़े आर्मी ऑपरेशन का हिस्सा रहे. इसमें ऑपरेशन ब्लू स्टार और कारगिल वॉर भी शामिल हैं.

अनुष्का शर्मा अपने पिता अजय शर्मा के साथ (क्रेडिट: सोशल मीडिया)

अनुष्का ने बताया था कि जब कारगिल युद्ध चल रहा था तब वो ये सब समझने के लिहाज से काफी छोटी थीं. और युद्ध के दौरान जब उनकी बात पिता से होती, तो वो स्कूल और अपने बॉयफ्रेंड्स के बारे में उनसे बात करती थीं. हालांकि, उन्हें डर भी लगता था क्योंकि उनकी मां युद्ध की अपडेट के लिए हमेशा टीवी चालू रखती थीं.

Advertisement

2. गुल पनाग
'डोर', 'रण' और 'पाताल लोक' में नजर आ चुकीं गुल पनाग के पिता, रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल हरचरणजीत सिंह पनाग (एच. एस. पनाग), परम विशिष्ट सेवा मैडल और अति विशिष्ट सेवा मैडल से सम्मानित हैं. जुलाई 1999 में ऑफिशियली कारगिल युद्ध खत्म हुआ, लेकिन आर्मी के पास अभी भी बड़ा टास्क था.

गुल पनाग अपने पिता एच. एस. पनाग के साथ (क्रेडिट: सोशल मीडिया)

जनवरी 2000 में एच. एस. पनाग ने बतौर ब्रिगेडियर कमांडर, कारगिल युद्ध का केंद्र रहे यालडोर सेक्टर में एक ऑपरेशन का नेतृत्व किया जिसमें 35 पाकिस्तानी बंकर तबाह किए गए और एलओसी पर कई पाकिस्तानी सैनिक मारे गए. इससे भारत को बटालिक सेक्टर में पूरा कंट्रोल मिल गया. 2000-2001 में उन्होंने 'ऑपरेशन कबड्डी' समेत कई ऐसे ऑपरेशन लीड किए, जिसमें एलओसी पर पाकिस्तानी आर्मी पोस्ट ध्वस्त की गईं और भारत को पूरा कंट्रोल मिला.

3. विक्रमजीत कंवरपाल
'पेज 3', 'डॉन', '2 स्टेट्स' जैसी कई फिल्मों और टीवी शोज में नजर आ चुके एक्टर विक्रमजीत कंवरपाल 2002 में मेजर की रैंक से रिटायर हुए थे. 2021 में कोविडके कारण 52 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. विक्रमजीत के निधन के बाद उनकी बचपन की दोस्त ने ई टाइम्स को बताया था कि वो कारगिल युद्ध का हिस्सा भी रहे थे. युद्ध से लौटने के बाद ही उन्होंने बॉलीवुड जॉइन किया था.

Advertisement
विक्रमजीत कंवरपाल (क्रेडिट: सोशल मीडिया)

दिलचस्प बात ये है कि भारतीय सेना में मेजर रहे विक्रमजीत ने, 2007 में आई फिल्म '1971' में एक पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर कर्नल शकूर का किरदार निभाया था.

4. नाना पाटेकर
बॉलीवुड के दमदार एक्टर्स में से एक नाना पाटेकर ने कारगिल के युद्ध के दौरान कुछ समय के लिए एक्टिंग से ब्रेक ले लिया और वो लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट में भर्ती हो गए थे. नाना पाटेकर ने 'द लल्लनटॉप' को दिए इंटरव्यू में बताया, 'उस वक्त फर्नाडिस साहब थे रक्षा मंत्री. हम युद्ध में जाना चाहते थे. हमने कंमाडो कोर्स पूरा किया था. अच्छे शूटर हैं. नेशनल खेले हुए हैं. हमको मेडल भी मिला हुआ है.'

'प्रहार' में नाना पाटेकर (क्रेडिट: सोशल मीडिया)

अपनी फिल्म 'प्रहार' के लिए मराठा लाइट इन्फेंट्री के साथ ट्रेनिंग ले चुके नाना ने आगे बताया, 'युद्ध के दौरान हमने वहां फोन किया. हमने कहा कि हमें वॉर में जाना है. वहां से कहा गया कि आप सिविलियन हैं. इसलिए नहीं जा सकते. पर फर्नाडिस साहब हमें जानते थे. फिर उन्होंने हमसेपूछा कि कब जाना है. मैंने कहाकि अभी जाना है. मैं चला गया कारगिल युद्ध में. मैं क्विक रिएक्शन टीम का सदस्य बन गया. इतना सा तो कुछ हम कर सकते हैं देश के लिए. हमारा सबसे बड़ा हथियार बोफोर्स या एके 47 नहीं बल्कि हमारे जवान हैं.'

Advertisement

5. रणविजय सिंघा
'एमटीवी रोडीज' फेम होस्ट और एक्टर रणविजय सिंघा ने भले एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई हो, लेकिन वो हमेशा से आर्मी में जाना चाहते थे. वजह ये है कि उनके पिता लेफ्टिनेंट जनरल इकबाल सिंह सिंघा कारगिल युद्ध का हिस्सा रह चुके हैं. युद्ध में एक रेजिमेंट कमांड कर रहे इकबाल सिंहयुद्ध के समय राजौरी-पुंछ सेक्टर में पोस्टेड थे.

रणविजय सिंह सिंघा अपने पिता इकबाल सिंह सिंघा के साथ (क्रेडिट: सोशल मीडिया)

रणविजय ने एक बार सोशल मीडिया पर बताया था कि युद्ध के दौरान वो आर्मी पब्लिक स्कूल, धौला कुआं, दिल्ली में पढ़ रहे थे. हर आर्मी परिवार के लिए ये समय बहुत मुश्किल था. उन्होंने बताया था कि वो और उनके क्लासमेट्स युद्ध में चल रही चीजों पर डिस्कशन किया करते थे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस: 8-9 अगस्त को क्या-क्या हुआ था? जान लीजिए एक-एक बात

Doctor Rape Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 8-9 अगस्त की रात को पीजी सेकेंड ईयर का छात्रा और ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी. इस घटना के बाद देशभर के लोगों में गुस्सा है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now